तबलीगी जमात के 24 लोगो की रिपोर्ट पॉजिटिव यूपी के 18 जिलों से भी शामिल थे लोग |

सतेंदर जैन का कहना है की अब तक 334 लोगों को हॉस्पिटल भेजा गया है, जबकि 700 लोगों को क्वारनटीन सेंटर भेजा गया है. इस वक्त मरकज सेंटर पर डॉक्टरों की टीम हैं और सभी लोगों को बाहर निकाल लिया गया है. साथ ही आस-पास के इलाके को भी अच्छे तरीके से  सैनिटाइज किया जा रहा है. यूपी के डीजीपी कार्यालय की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है, 'तबलीगी जमात के विदेशी प्रचारकों के हजरत निजामुद्दीन में हुए कार्यक्रम में यूपी के जिलों से लोग शामिल हुए थे।

दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) के धार्मिक कार्यक्रम में शामिल लोगों की कोरोना से मौत (Coronavirus) के बाद इस वक्त पुरे दिल्ली में  हड़कंप मचा हुआ है।
और अभी अभी दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंदर जैन ने ये जानकारी दी है की तब्लीगी जमात के मरकज में मौजूद 24 लोग अब तक कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि हमें सटीक आंकड़ा तो नहीं मालुम , लेकिन मरकज में 1500 से 1700 लोग इकट्ठा हुए थे. अभी तक 1033 लोगों को बाहर निकाला जा चुका है.
सतेंदर जैन का कहना है की अब तक 334 लोगों को हॉस्पिटल भेजा गया है, जबकि 700 लोगों को क्वारनटीन सेंटर भेजा गया है. इस वक्त मरकज सेंटर पर डॉक्टरों की टीम हैं और सभी लोगों को बाहर निकाल लिया गया है. साथ ही आस-पास के इलाके को भी अच्छे तरीके से  सैनिटाइज किया जा रहा है.
यूपी के डीजीपी कार्यालय की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है, 'तबलीगी जमात के विदेशी प्रचारकों के हजरत निजामुद्दीन में हुए कार्यक्रम में यूपी के जिलों से लोग शामिल हुए थे।
 बता दें कि  इस धार्मिक आयोजन में शामिल 10 लोगों की कोरोना से मौत हुई है, जबकि करीब 200 लोग दिल्ली के अस्पतालों में भर्ती हैं। एक आंकड़े के मुताबिक, निजामुद्दीन स्थित जमात के मरकज में 15 देशों से लोग आए थे. इसमें मलेशिया ,इंडोनेशिया, श्रीलंका समेत कई देश शामिल हैं. इसमें सबसे अधिक संख्या इंडोनेशिया से आए लोगों की थी. एक खबर के मुताबिक करीब 800 लोग इंडोनेशिया के मरकज में ठहरे थे.इस वक्त  इनकी जांच शुरू हो गई है.यूपी के डीजीपी ने 18 जिलों के पुलिस अधिकारियों को इस कार्यक्रम में पहुंचे लोगों की तलाश करने का आदेश दिया है
इस कार्यक्रम में यूपी के वाराणसी, मुजफ्फरनगर, भदोही, प्रयागराज, गाजियाबाद, मेरठ, बलरामपुर ,सहारनपुर,शामली, हापुड़, बिजनौर, बागपत, मथुरा, आगरा, सीतापुर, बाराबंकी, बहराइच, गोंडा जिलों से लोगों के शामिल होने की बात सामने आ रही है। यूपी डीजीपी की तरफ से आयोजन में शामिल यूपी के लोगों की तलाश और निगरानी का आदेश दिया गया है।
गौरतलब है की कुछ दिनों पहले 18 मार्च को दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में मरकज तबलीगी जमात मुख्यालय में एक धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। और इसमें तकरीबन 2000 लोगों ने हिस्सा लिया था, जिसमें विदेशी लोग भी थे। अब पता चला है कि इनमें से करीब 300 लोगों को कोरोना हो सकता है, जिन्हें दिल्ली के लोकनायक अस्पताल में एहतियातन भर्ती किया गया है।इसके साथ ही आप को बता दे की सोमवार को दिल्ली में सबसे ज्यादा 25 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए, जिनमें से 19 का संबंध इसी कार्यक्रम से था।