नहीं रहे कथक सम्राट पद्म विभूषण पंडित बिरजू महाराज, देश में शोक की लहर

आज कथक के दुनिया के लिए अच्छा दिन नहीं रहा दरसअल रविवार की देर रात सम्राट पद्म विभूषण पंडित बिरजू महाराज को हार्ट अटैक आया और उनका 83 साल के निधन हो गया। सम्राट पद्म विभूषण पंडित बिरजू महाराज अब हमारे बीच नहीं हैं। इसी क्रम में आज बिरजू महाराज के निधन पर सीएम योगी ने दुःख जताया है और कहा है की "बिरजू महाराज का निधन बहुत दुखद,उनका जाना कला जगत की अपूर्णीय क्षति- योगी"

नहीं रहे कथक सम्राट पद्म विभूषण पंडित बिरजू महाराज, देश में शोक की लहर

आज कथक के दुनिया के लिए अच्छा दिन नहीं रहा दरसअल रविवार की देर रात सम्राट पद्म विभूषण पंडित बिरजू महाराज को हार्ट अटैक आया और उनका  83 साल के निधन हो गया। सम्राट पद्म विभूषण पंडित बिरजू महाराज अब हमारे बीच नहीं हैं।
इसी क्रम में आज बिरजू महाराज के निधन पर सीएम योगी ने दुःख जताया है और कहा है की "बिरजू महाराज का निधन बहुत दुखद,उनका जाना कला जगत की अपूर्णीय क्षति- योगी"

 

 

यही नहीं आज इसी पंडित बिरजू महाराज के निधन पर, अदनान सामी, मालिनी अवस्थी सहित तमाम हस्तियों ने जताया शोक.
पंडितजी के निधन का समाचार सुनकर काशी के कला और संस्कृति के क्षेत्र के लोगों के साथ ही सामाजिक सरोकार से जुड़े लोग शोक में डूब गए हैं। आज कथक सम्राट पंडित बिरजू महाराज ने 83 साल की उम्र में अंतिम सांस ली है कथक की दुनिया में  कथक सम्राट पंडित बिरजू महाराज ने अपना एक अलग मुकाम बनाया है आज उनके निधन पर सभी जगहों पर शोक की लहार है 

 

 


इसी क्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने सुप्रसिद्ध कथक नर्तक पं.बिरजू महाराज के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया आज यहां जारी एक शोक संदेश में राज्यपाल जी ने कहा कि पं. बिरजू महाराज ने अपनी कला और प्रतिभा के बल पर से पूरे विश्व मे देश और प्रदेश का गौरव बढ़ाया था।  उनके निधन से कला जगत को  जो हानि हुई  है उसकी भरपाई सम्भव नहीं है राज्यपाल ने ईश्वर से दिवंगत आत्मा की चिर शान्ति की प्रार्थना करते हुए पं.बिरजू महाराज के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।


वैसे तो पंडित बिरजू महाराज की वंशावली पर लखनऊ घराने की मुहर लगी थी, लेकिन उनकी हस्ती कभी भी बनारस घराने से अलग नहीं थी ।