कोरोना के खिलाफ जंग में मददगार होगा भारत सरकार का कवच |

दुनिया के विकसित देशों में आने वाले इटली,अमेरिका,चाइना जैसे देश ने भी जिसके आगे घुटने टेक दिए हो,ऐसे कोरोना वायरस  के खिलाफ लड़ाई में भारत अपनी पूरी ताकत के साथ जुटा है।बता दे कोरोनावायरस के फैलते संक्रमण से भारत में अब तक 873 से ज्यादा लोग प्रभावित हो चुके हैं और मृतकों की संख्या 19 पर आ पहुंची है।

दुनिया के विकसित देशों में आने वाले इटली,अमेरिका,चाइना जैसे देश ने भी जिसके आगे घुटने टेक दिए हो,ऐसे कोरोना वायरस  के खिलाफ लड़ाई में भारत अपनी पूरी ताकत के साथ जुटा है।बता दे कोरोनावायरस के फैलते संक्रमण से भारत में अब तक 873 से ज्यादा लोग प्रभावित हो चुके हैं और मृतकों की संख्या 19 पर आ पहुंची है।ऐसे में भारत सरकार,जनता की सुरक्षा के लिए हर संभव कोशिश करने में लगी है। इसी तर्ज में भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और नीति आयोग ने कोरोना ट्रैकिंग ऐप लॉन्च किया है।जी हां 'कवच' नाम के इस एप के द्वारा अब आप अपने स्मार्टफोन से ही कोरोना के रोकथाम में एक एहम भूमिका निभा सकेंगे। यह App आपको Corona ट्रैक करने में मदद करेगा और आपको यह बता सकेगा कि आप कोरोना संक्रमित व्यक्ति के  संपर्क में आये है या नहीं।

बता दें कि यह Kavach app, android फ़ोन में प्लेस्टोर के माध्यम से download किया जा सकता है।जिसके द्वारा स्टेज 2 में यूजर्स के लोकेशन पर लगातार नजर रख कम्युनिटी ट्रांसमिशन को चेक कर कोरोना वायरस के रोकने का प्रयास किया जा रहा है।यह यूज़र्स को यह जांचने में मदद करेगा कि क्या वे उन लोगों के रास्‍ते से गुजरे हैं जिनमें कोरोना पॉजिटिव पाया गया है या नहीं।

इस ऐप में हरा पीला, लाल, तीन कोड दिया गया है जिसके द्वारा आप अपना कोरोना स्टेटस जांच सकेंगे।जिसमें हरे कोड द्वारा यूज़र को सुरक्षित  होने ,पीले कोड द्वारा  यूजर को किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने और लाल कोड द्वारा यूजर को संक्रमित होने का संकेत मिलेगा।

साथ ही बता दे कि सरकार ने करोना संक्रमितों का पूरा डेटा तैयार किया है ऐसे में इस ऐप से कोई भी संदिग्ध व्यक्ति जो अपने संक्रमित होने पर इलाज से या क्वॉरेंटाइन से भागता है,उसकी पहचान में सरकार को मदद मिल पाएगी। लेकिन इस ऐप द्वारा किसी भी संक्रमित या संदिग्ध व्यक्ति की पहचान उजागर नहीं किया जाएगा।

तो बेफिक्र होकर जल्द से जल्द Kavach app को अपने एंड्रॉयड फोन में डाउनलोड करें और जाने क्या है आपका कोरोना Status